गुरुवार, 3 अक्तूबर 2019

Tips To Use Meta Tag S.E.O 2020 in Hindi

Tips To Use Meta Tag S.E.O 2020 in Hindi - Meta Tags आपके website के HTML दस्तावेजस का Metadata search engines को मुह्हया करता है. येह इनसानोके लिये तो Visible नही होता पर search engines के bots इन्हे आसानीसे पढ सकते है।  

Meta Tags का इस्तमाल आमतौर पर webpage के description, Title, keywords, Author, date and time और अन्य metadata को निर्दिस्ट करणे के लिये किया ज्याता है। 

यह metadata आपके webpage के content को display या reload page को प्रदर्शित करणे के लिये web browsers द्वारा इस्तमाल किया ज्याता है, और search engines (keywords, description) और अन्य web services के लिये इस्तमाल मे लाया ज्याता है। 

Meta Tags हमेशा <head> tag के अंदर हि लिखा ज्याता है, तोह आयीये आज हम ऐसे हि कूछ महत्वपूर्ण Meta Tags के बारे मे जानते है। 

Meta Tags, Meta Description, Meta SEO kaise kare, SEO kaise kare, Meta keywords, Tips To Use Meta Tag S.E.O 2020 in Hindi,

१. Title

Meta Tag <Title> आपके website के नाम को difine करणे के लिये इस्तमाल मे लाया ज्याता है जिसे हम हमेशा <Head> tag के अंदर लिखते है. <Title> tag को <Title> आप के blog का नाम </Title> इस तरह लिखते है। 

२. Discription

meta tag <Discription> आपके website के discription को लिखने और search engins आप के website के बारे मे एक breef जानकारी देणे के लिये इस्तमाल मे लाया ज्याता है. इसे भी हम <head> Tag  के अंदर <title> tag के नीचे लिखा ज्याता है. जिसे हम <meta name=”discription” Content=”आप के website का Discription”> इस तरह लिख सकते है। 

इसे भी पढे - SEO friendly blog post kaise likhe


इसे भी पढे - High Quality Backlinks kaise banaye

३. Keywords

Meta Tag <Keyword>  आप के website के keywords को सही तरीकेसे search engines को define करणे के लिये इस्तमाल मे लाया ज्याता है. जब भी कोई user search engine मे कूछ search करता है तो search engine के bots इन्ही keywords का इस्तमाल करके search किये गये keywords पर result show करते है. meta tag <Keyword> को भी <Head> tag के अंदर और meta tag <Discription> के नीचे <Meta name=”Keywords” Content=”आप के website के keywords”>  इस तरह लिखते है। 

४. Author

Meta Tag <Author> आप website के मुख्य लेखक के नाम और उसके सबंधी जानकारी को search engine को देणे के लिये इस्तमाल मे लाया ज्याता है. इस tag को भी <Head> tag के अंदर और meta tag <Keywords> के नीचे <meta name=”Author” Content=”लेखक का नाम”> इसतरह लिखा ज्याता है। 

५. Viewport

Viewport meta tag को < Meta name=”viewport” content=”width=device-width, Initial-scale=1.0> इसतरह लिखते है। 

यह Meta tag web page के Dimension और scalling को नियंत्रित करणे के लिये Browser को यह निर्देशीत देता है. width=device-width भाग Device का स्क्रीन-चौडाई जो हर एक device का अलग अलग होता है, का पालन करणे के लिये webpage कि चौडाई को नियंत्रित करता है. Initial Scale=1.0 भाग initial Zoom के स्तर सेट करता है, जब webpage किसी browser द्वारा Load  किया ज्याता है।

६. http-equiv

Meta Tag <http-Equiv> ज्यादा कूछ नही करता खास कर अगर आप अपने website के लिये refresh time यांनी के अगर आप अपनी website को कुछ 10 सेकंद बाद दुबारा automatic reload करवाना चाहते है तो आप इस tag के मदत से कर सकते है. इस लिये यह tag इस्तमाल किया ज्याता है साथ हि अगर आप अपनी website से दुसरी website पर कूछ समय बाद redirect करवाना चाहते है तो भी आप इस tag का इस्तमाल कर सकते है। 

<http-equiv> Tag website के refresh Time और redirect time कि जानकारी browser को देता है. इसे हम <Head> Tag के अंदर और Meta tag <Viewport> के नीचे लिख सकते है. <meta Http-equiv=”refresh” Content=”10”> इस तरह लिखे गये meta tag को  webpage का refresh time set करने के लिये use करते है, इस मे Content=”10” का मतलब ये है कि webpage हर 10 सेकंद बाद automatic refresh/reload होगा। 

इसे भी पढे - Private Blog Network kya hota hai


इसे भी पढे - Fix Ad Serving Limit placed on your Adsense Account

Website को किसी और webpage पर redirect करणे के लिये आप इस code को <Meta Http-equiv=”refresh” Content=”10; url=https://www.google.com”> इस तरह लिख सकते है यहाँ १० सेकंद बाद आपकी website google पर redirect हो जाएगी। 

HTML 5  में आप को Meta tag को एंड करने की जरुरत नही पड़ती अगर पड़ी भी तो आप आसानी से tag के एंड कर सकते है। 


इसे भी पढे - Social Bookmarking Kya hoti hai

उदाहरण:- 

<meta charset='utf-8'/>
<meta content='width=device-width, initial-scale=1' name='viewport'/>

इसतरह आप meta tag को end कर सकते हो आप अगर Blogger इस्तमाल करते है, तो आप को meta tag को एंड करना होगा तोह कैसे कर सकते है इसके लिए हमने उपर एक उदाहरण दिया है।

उदाहरण के लिए यह tag देखे:-

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
  <meta charset="UTF-8">
  <meta name=description content=”website का Discription”>
  <meta name=keywords content= “website के keywords”>
  <meta name="author" content="लेखक का नाम">
  <meta name="viewport" content="width=device-width, initial-scale=1.0”> 
 <meta http-equiv="refresh" content="10; url=www.google.com">
</head>
<body>
<p>Paragraph यहाँ लिख सकते है .</p>
</body>
</html>

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें