बुधवार, 9 अक्तूबर 2019

What to do before start a blogging 2020

What to do before start a blogging 2020  - आज के समय Blogging करना कोई मजाक करने जितना आसान नहीं है।  इसे आप दो - चार Youtube Videos को देख कर पूरी Blogging के बारे में नहीं जान सकते हो, Blogging को Start करने से पहले आप को जानना जरुरी है की आखिर Blogging है क्या, कैसे काम करता है, Search  Engine  के Web page Ranking Facts को समझ ना भी जरुरी है।  आप कैसे अपने Blog को सबसे ऊपर ला सकते है, साथ ही आप के Blog के Articles में ऐसा क्या खास  और नया है जो Google अपने S.E.R.P में आप के Blog  के Articles को जगह दे।  आप को ये भी जानना होगा की ये S.E.O आखिर है क्या किस तरह काम करता है, कैसे आप आपके Blog के articles को rank करने में मदत करता है।


Blogging, Blogspot, Article Writing, SEO, Content Marketing, Keywords and Description, Customization of Blog, ब्लोग्गिंग सुरु करणे से पेहले जान लो इन बातो को,

इसके  साथ ही आप के पास कुछ talant होना जरुरी है जिसके जरिये आप अपने Blog आने वाले Users को उनकी पसंद का content पढ़ने को देके अपने blog Page पर दुबारा आने के लिए प्रोत्साहित कर सके। तो आइये  जानते है उन्ही कुछ महत्वपूर्ण points के बारे में जिन्हे आप को Blogging सुरु करने से पहले जानलेना जरुरी है।

1. Why start the blog

सबसे पहले आप आपसे पूछिए  की आखिर आप एक Blogger बनना क्यों चाहते है।  क्यों की अगर आपके पास एक सही मकसद  नही है तो आप आप blogging ज्यादा देर नहीं टिक पाएंगे। Blogging सुरु करने के कई  सारे मकसद हो सकते है। जैसे रूचि (Hobby) के तौर पर या फिर पैसा कमाने के लिए आदि ...!   

2. Topic For Blog

Blogging  में आपके पास एक मकसद तोह है पर आप सिर्फ उस मकसद के सहारे blogging नहीं कर सकते ना Blogging सुरु करने के लिए आप के पास मकसद के साथ साथ एक उचित विषय (Topic) भी होना अनिवार्य है।  

एक ऐसा विषय जिसकी जानकारी आप के पास हो और आप उस जानकारी पर  अपने blog  पर articles लिख सको।

साथ ही आपको ये भी देखना होगा के आप जिस किसी विषय पर अपना blog  सुरु करने जा रहे है, उस विषय Internet पर पहलेसेही कितनी मात्रा में जानकारी प्रकाशित की गई है जिसे हम Blog Topic Research यानि किसी विषय के बारे में जानकारी एकत्रित करना कहते है।

3. Blog Name and Domain


  • Blog  Name - याद रखे अपने Blog का Naam कुछ इसतरह रखे की Blog के नाम में ही एक keyword छुपा हो।  जिस keyword के जरिये आप को अपने Blog की पहचान बनानी है। 


  • Domain -  वैसे तोह इंटरनेट पर content Marketing में जब आप कोई एक website या Blog  बनाते है तोह आपके पास बहोत सारे नए domain name's के विकल्प होते है जैसे .com .in .org .edu, आदि।  साथ ही आप जिन domain names की समय सिमा ख़त्म हो गई है वैसे domain names  भी Internet पर उपलब्ध होते है। अब यह आप पर निर्भर करता है की आप अपनी वेबसाइट के लिए कोनसा domain name खरीदते है। 
         
4. Categories

किस भी ख़ास विषय (Topic) अगर आप को संक्षिप्त रूप से  लिखना है तो आपको उस विषय के अंदर जो छोटे छोटे  विषय होते है जो उस ख़ास  विषय के बारे में अधिक जानकारी मुहया करते है, जिसे हम श्रेणी अंतर्गत श्रेणी ( Sub - Categorie) कहते है।  पर भी लिखना होता है  उसी लिखे हुए articles को एक खास वर्ग (Categorie) में विभाजित करते है।  Articles को उसके वर्ग (Categories) के हिसाब से विभाजित करने हेतु आपके ब्लॉग पर Categories होना जरुरी है।  

इसे भी पढे - Resource pages Se backlinks kaise banaye


इसे भी पढे - Private Blog Network kya hota hai

आपके Blog पर आप जिन जिन विषयों के अंदर या फिर ऊपर articles  (लेख) प्रकाशित करने वाले है उनके बारे में संक्षिप्त में जानकारी दे सके ऐसी एक खास श्रेणियों की सूचि (List of Categories) होनी चाहिए। जिन श्रेणियों के जरिये आप अपने Blog के लेखों (Articles) अलग अलग विभाजित कर सके। 

जैसे के आप  किसी एक मुख्य श्रेणी के ऊपर ही अपने सभी articles नहीं लिखोगे उस मुख्य श्रेणी के अंदर भी तो आप कुछ छोटी छोटी श्रेणियों पर अपने articles लिखोगे और उन्ही लिखे गए articles को विशेष रूप से श्रेणियों  बाटने  के लिए।  

5. Customization of Blog

Customization of Blog मे मै आप से आप से ये कहना चाहता हु  की आप अपने blog को इसतरह से Design करे की उसपर आने वाले users को आप का content पढ़ने में ढूंढने आसानी हो।

साथ आपको अपने Blog को इसतरह Customize करना होगा की आप के Blog को load होने में कम से कम समय लगे, साथ आप के Blog Home  Page एकदम साफ़ सुथरा रहे इसकी तरफ भी ध्यान देना होगा। 

आप के Blog पर आने वाले users को एक post से दूसरी post या एक category  से दूसरी category  मे जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसतरह अपने Blog  कस्टोमीजे करना होता है, कोई Article अपने Blog पर प्रकाशित करने से पहले।

6. Keywords and Description

Keywords वो जिनपर आपकी Website या Blog Rank करेगा  और Description वो जिसके जरिये आपकी website Search engines  Organic  Search  Results मे दिखेगी। भलेही दोनों अलग अलग हो पर काम दोनोका एक ही है, आप के Blog पर traffic लेके आना। 

इसे भी पढे - Fix Ad Serving Limit placed on your Adsense Account


इसे भी पढे - Social Bookmarking Kya hoti hai


आप को जब भी कभी आप Blogging करने के बारे में सोचे या करना चाहे अपने Blog के लिए कुछ उचित Keyword's का चयन करना ही  होगा। साथ ही आपको अपने  Blog के लिए एक अच्छा सा description भी लिखना होगा, जिनका उपयोग आप अपने Blog मे कर सके। 
    
7. S.E.O

S.E.O  Content  Marketing का Back  Bone है। SEO की अछि जानकारी जरिये आप आपने Blogging Career मे आगे बढ़ सकते है। SEO के दोनों पेहलूसे आप को वाकिफ होना जरुरी होगा जब भी आप Blogging करे आपको पता होना चाहिए की  On-page SEO और Off-page SEO की अछि जानकारी ही आपको Blogging में टिका सकती है। Meta Tag SEO

8. Article Writing

Article  Writing एक Art कला है, आप द्वारा लिखे गए Articles ही ये तय करते है की आप के blog पर आने वाला User कितनी देर आपके Blog पर रुकेगा। एक अच्छा और SEO  Friendly Article आपकी Blogging के आने वाले भविष्य को निर्धारित करता है।  क्यों की आपके Blog पर रोजाना हजारो Visitors ही क्यों ना आये अगर उन्हें आपके द्वारा लिखे गए Articles  पसंद नहीं आते तो उन हजारो आने वाले Visitors का कोई मतलब नहीं बनता। इसी लिए आपको Blogging के सुरवती समय में ही article writing को सिखना होगा। 

9. Knowing the Blog Visitors

आपको आपके Blog पर आनेवाले Visitors की रूचि को जानना होगा, की आखिर उन्हें किस तरह के Content में रूचि है और आपको उसी के हिसाब से उनको content देना होगा। तभी आप के ब्लॉग Visitors आपके Blog के साथ बने रहेंगे। Blogger Update News

10. How to Serv Better and Effective Content

आखरी और सबसे महत्वपूर्ण सवाल की आखिर आप अपने Blog  readers को किस तरह एक अच्छा  Content  दे सकते है (How you can Serv Better and Effective Content). 

अपने Blog Readers को अच्छा और Effective Content दने के लिए आप को अपने Blogging के सुरवती दिनों से ही अपने Blog के Topic पर Research करते रहना होगा। 

इसे भी पढे - SEO friendly blog post kaise likhe

इसे भी पढे - High Quality Backlinks kaise banaye
Comments के जरिये  आप हमे बताये की आप को हमारा ये article कैसा लगा और अगर आपको Blogging में कोई दिक्कत आती है तो आप उसके बारे में भी हमे पूछ सकते है, साथ Blogging से related अपने अपने सुझाव भी दे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें