मंगलवार, 19 नवंबर 2019

Blogger me Href lang tag kaise Use kare 2020

Blogger me Href lang tag kaise use kare 2020 - जब भी हम Blogger की बात करते है तो एक सवाल उभर के आता ही है जो है How to use Href lang tag in blogger blog आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है। लेकिंग आप लोग Href lang Tag Blogger मे कैसे use कर सकते है ये जानने से पहले आपको ये जानना होगा की आखिर Href Lang Tag है क्या और इसे क्यों और किस लिए इस्तेमाल मे लाया ज्याता है।  





href Lang Tag, Href lang tag blogger, Blogger, How to use href Lang tag in blogger, href lang tag kaise istamal kare, Blogger me href lang tag kaise use kare,


Href Lang Tag क्या है?

Href Lang Tag basically Language Attribute है जो हमारे Blog/website और हमारे Website के अलग अलग Articles की Languages को separate करने के लिए साथ उस Separated Language को Search Engines को Describe करता है। Href Lang tag को set करना on-page SEO के अंदर आता है। 

इसे भी पढे - Off-Page SEO kaise kare

Href Lang tag वैसे तो सभी को इस्तेमाल करना जरुरी होता है पर खास कर उन bloggers और Websites को इस Href Lang Tag को इस्तेमाल करना जरुरी होता है जो अलग अलग Languages मे Information Based Articles Publish करती है।  

इसे भी पढे - SEO friendly blog post Kaise likhe

क्यों की जब कोई Website Admin अपनी Website पर एक से अधिक भाषाओँ का प्रओग करता है तो उसे ये समझना होगा की Search engines  के crawlers Visible Language को नहीं पढ सकते है वो पढ़ते है Coding को और हमे अपनी Websites की Language को Coding के जरिये Describe करना होता है ताकि Search  engine के Crawlers हमारे article के Languages को समझ सके ।

<a hreflang='language-Code'>

अपने Website को Globally Target  करने के लिए भी href lang tag का इस्तेमाल होता है। Website के अलग अलग Version हो सकते है जैसे US, UK, IN, और भी ज्यादा। 

उदा। 
www.yourwebsite.com/US/
www.yourwebsite.com/UK/
www.yourwebsite.com/IN/

ऐसे अलग अलग Laguage के Version वाली website वाली Website के Laguage को Saprete करने के लिए भी href lang Tag का इस्तेमाल किया ज्याता है। साथ ही कई बार एक ही Website पर कई सारी Languages मे Articles Publish होते है तो ऐसे मे उन्हें अपने Articles की Languages को Separate करना जरुरी होता है जिसके लिए वो। 

<a href=' articles Link' hreflang='EN-US'> Anchor tag </a>

<link rel='alternate' hreflang='EN' href='Your article Or Product Link' /> 


इस तरह के Href Lang tag का इस्तेमाल करते है। 

अलग अलग Languages के लिए अलग अलग Short Codes है, जैसे EN Short Code English को दर्शाता है तो EN-US और EN-UK अलग देशों के English को Separate करता है, FR, EG, HI जैसे अन्य Short Language Codes Href Lang Tag मे Language को Declare करने के लिए इस्तेमाल मे लाये ज्याते है।

Href Lang Tag इस्तेमाल करने के फायदे। 

Href Lang Tag का इस्तेमाल करके आप बहोत सारी अलग अलग Languages users की Traffic को अपने Websites पर लेके आ सकते है। 

इसे भी पढे - High-Quality Backlinks kaise banaye

आप Href Lang Tag के जरिये बिना किसी tension के अपने website को search Console की मदत से global Level Target कर सकते है। क्यों की आप को Google हो या कोई और Search Console हो अपनी Website को global Level पर Target करने का Option देती है।  जिस के लिए सिर्फ आपको अपने website और Articles के Languages को Href Lang tag के जरिये Describe करना होता है।      


href Lang Tag, Href lang tag blogger, Blogger, How to use href Lang tag in blogger, href lang tag kaise istamal kare, Blogger me href lang tag kaise use kare,

जैसे आप ऊपर दिए गए Image मे देख पा रहे हो की Google Search Console मे आप को 2 Option दिए ज्याते है आपको आपकी Website को Language के हिसाब से Target करने के लिए।   अगर आप चाहो तो अपनी Website को International Level पर Target कर सकते है या फिर आप अपनी Regional Language के हिसाब से किसी एक Country को Target कर सकते है।

इसे भी पढे - Resource pages Se backlinks kaise banaye

अगर आप International Target करते है तो आपके Website पर पूरी दुनिया से Traffic आ सकता है लेकिन अगर आप कीसी एक Language की Country को Target करते है तो आप के Website पर सिर्फ उसी Country से और उसी Language को जानने वाले Users की Traffic आती है। 

इसे भी पढे - Link Round up क्या होता है?

साथ ही आप Href Lang Tag का इस्तेमाल अपनी website पर करके Search engine के Crawlers की भी मदत  अपने Website की  Content के language को समझने मे। 


How to Use Href lang tag in blogger

अब आते है हमारे मुख्य Topic पर जो है हम Href Lang Tag को Blogger में कैसे इस्तेमाल कर सकते है [ How to use href Lang Tag In Blogger ] जिसका जवाब आप अभी पाने वाले है। 

Blogger में आपको href Lang Tag इस्तेमाल करने से पहले आपके Dashboard में से Themes वाले Option में जाना होगा जिसके बाद Edit Themes पर Click करके आप अपने Blog के HTML source मे पोहच जाओगे।


href Lang Tag, Href lang tag blogger, Blogger, How to use href Lang tag in blogger, href lang tag kaise istamal kare, Blogger me href lang tag kaise use kare,

जिसके बाद आप अपने Blog के Template मे <Head> आप निचे दिए गए तरीकों से Href Lang tag इस्तेमाल कर सकते है। 


1)
<head>

<link rel='alternativ' hreflang='en' href='your page link' />
<link rel='alternativ' hreflang='en-us' href='your page link' />
<link rel='alternativ' hreflang='en-uk' href='your page link' />
<link rel='alternativ' hreflang='en-gb' href='your page link' />
<link rel='x-default' hreflang='your Language short Code' href='your webpage link' />

</head>

x-default एक खास तरह का Href lang tag है जो ये Declare करता है की अगर user कोई language Specify नही की है तो या अगर की भी है और वो language हमारे website की किसी अन्य Links से नहीं मेल कहती तो उस User को कोनसे Language वाले पेज पर भेजा जाये।    

2)

<head>
<url>
<loc>http://www.yoursite.com/GB/</loc>
<xhtml:link rel='alternate' hreflang='en-us' href='your website link' />

<xhtml:link rel='alternate' hreflang='en-uk' href='your website link' />
<xhtml:link rel='alternate' hreflang='en-gb' href='your website link' />

<xhtml:link rel='alternate' hreflang='fr' href='your website link' />
</url>
<head>

याद रखना ये सभी तरह के href lang Codes Website और उसके Pages के अलग अलग Languages के Version की Languages को Declare करने के लिए इस्तेमाल मे लिया ज्याता है। जब भी आप Blogger में Href Lang tag का इस्तेमाल करो तो अपने Blogger के HTML source मे <Head > Tag के अंदर ही लिखा ज्याता है।  


आपको हमारा यह Blogger me Href lang tag kaise Use kare 2020 Article कैसा लगा हमें Comment Box मे  बताये। साथ ही अगर आपके कोई सवाल हो या कोई सुझाव देना हो तो वो भी आप हमें comment Box मे लिख सकते है। धन्यवाद...।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें