शुक्रवार, 1 नवंबर 2019

PBN - Private Blog Network Kya hota hai 2020 | Full Guide

PBN - Private Blog Network Kya hota hai 2020 - Private Blog Network (PBN) का इस्तेमाल अपनी Website के Ranking को बढाने हेतु किया ज्याता है।  Private Blog network off-Page SEO technique है, जिसे बहोत ही सावधानी और बुद्धिमत्ता के साथ उपयोग मे लाया ज्याता है।  PBN का मतलब कई सारे Blog का जाल जो एक सिरे पर से अपनी मुख्य मंजिल से जुड़ा होता है तो दूसरे सिरोंसे कई सारे अन्य Websites से। private Blog Network बनाने का मुख्य उद्देश्य अपनी website को बिना कोई हानि पोहचए कम से कम समय मे अधिक उचाई (Rank) पर पोहचना। 


Full Guide, PBN, Privet Blog Network, Rank, Website, Blog, How to, Hindi, Create, How to rank, Google Search, Page Ranks, Article,



इसे भी पढ़े - Resource Pages Se Backlinks Kaise Le

PBN - Private Blog Network 2020

Private Blog Network मे बहोत सारे ऐसे website और Companies है जो Private Blog Network को Host और Manage करती है जिसके बदले वो आपसे कुछ रुपये फीस के तौर पर लेते है। जैसे easy blog networks इस Website पर आप Unlimited Blogs को Host कर सकते हो और एक ही Dashboardd उन सभी Blogs Easily Manage कर सकते हो।  

PBN-Private Blog नेटवर्क के जरिये आखिर ऐसा होता क्या है की आपकी website कुछ ही समय में Rank होना सुरु हो जाती है।  तो इस इमेज को ध्यान से देखे। 

PBN - Privet Blog Network 2020, PBN, privet Blog network, How to Build, Backlinks, How to rank Website, Search Engines,
इस तरह बहोत सारे Blogs को Create किया जाता है फिर उनसभी blogs को आपस मे Chain की तरह जोड़ते हुए आखिर मे अपनी मुख्य Website से जोड़ दिया ज्याता है। 

अब ये जितनी भी backlink's  बनाते है इन्ही Private Blogs पर बनाते है। जिससे होता ये है की इन्होने जिस किसी भी Site से Backlink ली है वहां से Search engine के Crawlers इनके  इस पुरे Blog Network को crawl करते हुए आखिर मे इनकी मुख्य Website तक पोहच ही ज्याते है। 

Indirectly वो सभी Backlinks जिन्हे इन्होने अपने Private Blog Network पर बनाया होता है वो सभी इनके मुख्य Website की वोर point कर रही होती है जिसकी वजह से इनकी website कम से कम समय में अधिक ranking पाने मे सफल हो ज्याति है।  

इसे भी पढ़े - Adsense Account Ko Kaise Approve Karaye
  • Private Blog मे से किसी एक group पर Spam हो ज्याता है जिसकी वजहसे उस पुरे Group को Search Engine Blacklist करता है तो उस ग्रुप को उनके Private Blog network Delete कर दिया ज्याता है। जिससे कोई भी negative Effect उनके Website पर नहीं होता। 
  • पर आप को Private Blog Network को अच्छे से Manage करना ध्यान रखना होता है अगर कभी आप भूल ज्याते है Blacklist किये गए blogs को Delete करना और उन Blogs से अपनी Website तक आने वाली Links को remove करना तो उस समय आपकी website को भी Search Engines द्वारा Backlist करदिये ज्याने का खतरा बन ज्याता है।   
Tip - याद रखे जब भी आप अपने लिए Private Blog Network बनाये उसमे  कम से कम ५ से ६ ही ब्लोग्स बनाये क्यों की अगर आप ज्यादा ब्लोग्स बनाते है तो Manage करने मे आपको दिक्क्त हो सकती है।  

साथ ही याद रखे की अगर आप बहोत ज्यादा Blogs बनाते है। तो उनपर बनाई गई links की वजह से उन ब्लोग्स पर Spam होने के chances बहोत ज्यादा होते है।  और आपके पास इतना समय नहीं होता की आप उन सभी Blogs को Check कर सके जिसकी वजह से आप को आपकी website की रैंकिंग से हाथ धोना पड सकता है।    

इसे भी पढे - Off- Page SEO Kaise Kare 

इसे भी पढे - On-page SEO Kaise kare

आपको हमारा यह Article कैसा लगा निचे Comment करके बताये या फिर कोई सुझाव देना चाहे तो भी आप हमें Comment बॉक्स में दे सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें