बुधवार, 13 नवंबर 2019

Full Detailed Guide - SEO Friendly Blog post kaise likhe 2020

Full Detailed Guide - SEO Friendly Blog post kaise likhe 2020 - एक SEO Friendly Article लिखने से पहले आप ये जाना होगा की आखिर On-Page SEO होता क्या है। आप Blogging मे नए है और आपको ये नहीं पता की एक SEO Friendly Blog post कैसे लिखते है। एक SEO Friendly Blog Post लिखने के क्या क्या फायदे है।  तो आप लोग बिलकुल सही रह पर है।

SEO  Friendly Article कैसे लिखा ज्याता है ये जाने से पहले आपलोगों को जानना होगा की On-Page SEO होता है? क्यों की Article Writing on-page SEO का ही हिस्सा है।

एक SEO Friendly Blog post Search Engines के SERP  मे अपना एक अच्छा स्थान बनाने मे समर्थ होती है आपको एक SEO Friendly blog post  लिखने हेतु किन चीजों का ध्यान रखना होगा आइये जानते है।






Full Detailed Guide - SEO Friendly Blog post kaise likhe 2020, SEO Friendly Blog post kaise likhe 2020, SEO Friendly Blog post kaise likhe, 2020, Article, Blog-post, Seo Friendly, kaise, likhe,


SEO Friendly Blog post kaise likhe?

SEO Friendly Blog Post लिखने हेतू आप लोगों को Headings, Sub-Headings, Keywords Strength, Strategy, Tags, Images, और भी बहोत सारी चीजों का खयाल रखना होता है।


१. Topic research

Topic Research करना सबसे महत्वपूर्ण Topic होता है, किसी भी Article को लिखने से पहले अगर आप Topic Research करते है तो आप Internet पर दी गई जानकारी के हिसाबसे अपने Article को और बेहतर तरीकेसे लिख सकते हो। Topic रिसर्च में निचे दिए गए कुछ खास Topics  भी शामिल है जिनके ऊपर आप को अपने Topic के Research करनी होती है।


  • Length 
  • Provided Information
  • Keyword Usage 
  • What Peoples Are Actually Searching For 
  • Keyword Difficulties 


SEO Friendly Blog post kaise likhe ये जानने ने लिए आपको ऊपर दिए गए points को अच्छे से समझना होगा।  ऊपर दिए गए Points आपको आपके और Internet पर मौजूद बाकि Users की मासिकता को समझ कर आपको आपका Article लिखने के लिए आपके सोच का दायरा बढा देता है। साथ ही article की length, और Provided Information आपको ये जानने मे मदत करती है की सामने वाले इंसान ने आखिर उस Topic पर कितनी जानकारी लिखी है और उसका वर्णन कितने शब्दों मे किया है, जिसकी मदत से आपको ये अंदाजा होता है की आपको कितने detail मे अपना article लिखना होगा। Keyword Usage से आपको ये पता चलेगा की उस व्यक्ति ने अपने Blog Post को SEO Friendly बनाने के लिए कहाँ कहाँ और कितनी बार keywords का प्रयोग किया है, इस जानकारिसे आप आपने Blog post और ज्यादा अच्छे तरीके से SEO Optimize कर सकते है और Search Engine मे अपने SEO Friendly Blog post को और ज्यादा अच्छे से rank करवा सकते है। साथ ही ये जानकारी भी रखना जरुरी है की वन keywords पर Rank करने के लिए कितनी Difficulties का सामना आपको करना होगा। 


२. keyword Research

Keyword हम इस लिए करते है क्यो की Keyword research करके हम उन research किये गए Keywords को अपने Blog Post को अंदरूनी और बाहरी रूप से SEO के हिसाब से ढाल सकते है। 

अंदरूनी - यानि की हम उन Keywords का प्रयोग हम अपने Articles के Paragraph मे Headings मे कर सकते है जिससे के हमारा article SEO Friendly बने।    

इसे भी पढे - High Quality Backlinks kaise banaye
बाहरी - यानि के हम हमारे Article का सिर्फ जो हिस्सा Search Engine के Result Page मे दिखाई देता है वहां करके हम अपने Article को और ज्यादा मजबूती के साथ internet पर मौजूद अन्य Users के सामने रखते है। 


जिस के लिए हम इन Research किये गए keywords का इस्तेमाल अपने SEO Friendly Article के Title, Permalink, Blogger मे Labels और Wordpress मे tags,, Search Description मे इन keywords को अच्छे से Optimize करके करते है। क्यों की यही वो चीजे है जो हमारे article का Search Engines के result Page पर प्रतिनिधित्व करती है। 



इसे भी पढे -  PBN - Private blog network kya hota hai


३. Title

Search Engine result page मे जबभी आपका Article दिखाई देता है तो आपके article का Title ही होता है जो सबको आसानी से नजर आता है और इसी Title को पढकर कई सारे लोग कोनसे Link या Title पर Click करना है ये Decide करते है। 

आप कितना भी अपने article अंदरूनी  सजा ले अगर आपके Article को स्वय रूचि से पढ़ने वाले Users ही ना आये आपके Website या Blog post पर तो इतनी मेहनत करने का कोई मतलब नहीं बनता। इसी लिए आप निचे दी गई कुछ खास बातों का खयाल अच्छे से रखेंगे तोहि बेहतर होगा। 



  • Use the main Keyword With Supporting Keywords
  • Make your Title Little Bit attractive  
  • Length Should Between 50 to 70 Characters 
  • Do not Repite the Same Title Twice with the Title tag

इसे भी पढे - off- page SEO kaise kare


आपको अपने मुख्य Keyword के साथ उसको Support करने वाले अन्य keywords को मिलकर अपने Blog post के Title को बनाना होता जिसकी लम्बाई करीब करीब ६० Characters तक होनी चाहिए। क्यों की SERP उतनेही Characters दिखाई देते है। 

इसे भी पढे - Resource Pages Backlinks kaise le

४. Paragraph

एक SEO Friendly Blog post लिखने के लिए आपको अपना पहला पैराग्राफ कमसे कम १७० Characters का लिखना होता है। क्यों की कई बार ये देखा गया है की Google हो या अन्य Search Engines पहले Paragraph को ही search Description मानलेते है। अगर आप Blogger इस्तेमाल करते है तो आपको यह बात भलीभांति पता होगी।  

आपको अपने Blog post के पहले Paragraph को SEO Friendly बनाने के लिए पहली लाइन में अपने मुख्य और supporting keywords को ADD करना होता है।  याद रखे कभी कभी Google या अन्य Search engines पर  कुछ ढूंढने वाले लोग आपके Search Description को भी पड़ते है और उसीके बाद किसी result पर Click करते है। 

आपको अपना पूरा article Paragraph के Format मे लिखना होगा ताकि आपके Website पर आने वाले users को आपके द्वारा लिखा गया एक एक वाक्य आसानीसे समझ मे आये। 


५.  Headings

एक SEO Friendly Blog post को लिखते समय आपको ये पता होना चाहिए की कोनसा Headings tag कहाँ इस्तेमाल मे लाना है। ये एक महत्व पूर्ण बात है जो आपको अपने Article को और भी ज्यादा SEO Friendly बनाने मे मदत गार साबित होंगी। 

अब ध्यान दे जिस तरह आप Title दो बार इस्तेमाल नहीं कर सकते उसी तरह आपको याद रखना है की h1, h2 Tags का आपको सही जगह इस्तेमाल करना शिखना होगा।  क्यों की इन्ही के मदत से अपने Article को आप और ज्यादा बेहतर बना सकते है। 

यह Heading Tags users और Serch Engines के Crawlers को आपका Article समझने में मदत करता है।  इन्ही Tags के helps से आप अपने Article को अच्छे तरह से Points To Points Sort करते है।

याद रखे 
  • Title Tag - आपके Blog Post के Title को निर्द्देशित करता है।
  • h1 - पहली heading होता है।
  • h2 -दूसरी Heading होती है इसी तरह आप h6 और उससे आगे भी ज्या सकते है।

६. internal और External Linking 

हम अगर अपने Blog Post को SEO Friendly बनाना है तो हमे अपने Blog या website के Articles को एक दूसरे के साथ जोड़ना (link)  करना जरुरी होता है। ऐसा करने से आप अपने readers को Unlimited Source Of  Information Provide करते है।  जिसके वजह से वह रीडर आपके Website पर अधिक से अधिक समय व्यतीत कर पता है। 

External Linking हमे इस लिए करनी होती है क्यों की हम अपने users की Information पाने की भूख को थोड़ा बहोत मिटा सके।  External Linking हमेशा ऐसी websites के साथ करे जो हमसे अछि और Information से भरपूर हो जैसे Wikipedia ऐसा करने से users आपके websites पर मिलने वाली जानकारीके साथ साथ उसी Topic पर Wikipedia से मिलने वाली जानकारी का लाभ उठा पाने मे सक्षम हो पाते है। जिससे आपके website का Trust Rate बढ़ता है। 


७. Use Images and  Alt tags

आपको अपने Blog post को SEO Friendly बनाने के लिए अपने Article मे १ से ३ Images को भी इस्तेमाल करना होता है।  साथ ही जब आप किसी Image का इस्तेमाल करते है तो आप को उसे Title और Keywords जोड़ना ना भूले क्यों की ऐसा करने से आप आपके उन images की अलग छवि या फिर On-Page SEO कर देते है। जिसकी वजहसे आपके वह Images Google या अन्य Search engines के Image Result Page पर दिखाई देने में समर्थ हो पाते है।   
  
Search Engines के Crawlers Flash Files जैसे Images, Videos को Read करने मे असमर्थ होते है तो वो ऐसे Files को Read करने हेतु आपके द्वारा दिए गए Alt Tags का सहारा लेते है।  

८. explanation

article के हर एक points को ध्यान से और पुरे Explanation के साथ लिखे। ताकि User को ज्यादा दिक्कत न हो आपके द्वारा लिखे गए Article को समझ ने मे। अपने द्वारा किसी भी Topic  पर लिखे गए Article को इतना बेहतर बनाने की कोशिश करे की वह article खुद बी खुद अपने अंदर समई हुई जानकारी को explain कर सके।

जिसके लिए आपको अपने Keywords का सही जगह इस्तेमाल करते हुए अपने Article मे Headings Sub-Heading का इस्तेमाल करके अपने पुरे Article को Paragraph Wise लिखना होगा। 

९. conclusion 

अंत में अपने द्वारा लिखे गए Article  का सारांश लिखना भी जरुरी होता है। जो आपके liability को दर्शाता है। 



सारांश - जो हमने अपने इस Article जानकारी दी है की एक SEO Friendly Article कैसे लिखते है ? अगर आपको समझ आया हो या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमें निचे दिए गए Comment Box में अपने Comments लिख कर हमतक पोहचा सकते है।  धन्यवाद मिलते है अगले और ज्यादा information से भरपूर Article मे। 

1 टिप्पणी: