Breaking

गुरुवार, 26 मार्च 2020

/ / Blog-post ko Google me Kaise Rank Kare 2020

Blog-post ko Google me Kaise Rank Kare 2020

Blog post ko Google me Kaise Rank Kare 2020 - किसीके लिए भी अपने Blog post को Google में और बाकि Search Engines जैसे Yahoo, Bing और Yandex में Rank करवाना आसान बात नहीं है। जब तक की आपको Blog post को Google जैसे Search Engine में Rank करवाने का सही तरीका मालूम न हो। 


How to Rank, Google, Blog-post, Search engine, Website, Fast, Blog-post ko Google me Kaise Rank Kare 2020,

आज हम इसी Topic के ऊपर बात करने वाले है की कैसे हम हमारे Website के Blog post को Google में Rank कर सकते है। जिसके लिए आपको यह article पूरा और ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आपको सभी Points आसानीसे समझ में आये।  Blog-Post को Search Engine में Rank करवाने के वैसे तोह बहोत सारे तरीके मौजूद है पर जो आपके Website के Blog Post को Google में Rank करवा सके उन्ही Topics को आज हम जानने वाले है। 


Big Update In Blogger

On-Page SEO

On-Page SEO के जरिये आप अपने Website के किसी भी Blog Post को Google Search Engine में आसानी से Rank करवाया जा सकता है। बस आपको आपने Website का और उसपर Publish करने वाले Blog-Post का On-Page SEO कैसे करे? या फिर किया ज्याता है ये ठीक से  पता होना चाहिए।  जब भी आप अपने Blog पर कोई Blog-Post लिखो तोह आपको ये जरूर देखे की आप किस तरह अपनी Blog Post का On-Page SEO मजबूत कर सकते है जिस के लिए आपको निचे दिए गए Points को ध्यान से समझना जरुरी होगा। 

40 Best Blogging Tools For Blogger
  • Keyword's का इस्तेमाल 
हम में से कई सारे नए Bloggers अपने Blog-Post के Pragraphs में अपने मुख्य Keyword का इस्तेमाल करना भूल ज्याते है। आपको हमेशा एक बात का ख्याल रखना होता है अगर आप अपने Blog-Post को saprete Keywords के जरिये Google में Rank करवाना चाहते है, तोह आपको अपने Blog-Post के 1st Paragraph जो की आपके Post के Title का Description होता है उसमे अपने मुख्य Keyword के साथ उस keyword से Related २ से ३ Supporting keywords को भी डालना होता है।
याद रखे Headings और Sub Headings, साथ ही Paragraph में भी Keywords का इस्तेमाल करना जरुरी है जिसके लिए Keyword Research करना जरुरी है।  अगर आप Keyword Specified Basis पर सही जगह Keywords का इस्तेमाल करते हुए अपने website के लिए Content लिखते है, तो आप समझलीजिये आप अपने Blog-Post को search engine में Rank करवाने के एक Step नजदीक पोहच चुके है। 
  • Headings
On-Page SEO में 2nd Number पर जो ध्यान देने लायक चीज है वो है Heading और Sub-Headings को अपनी सही जगह पर Add करना। क्योंकी कई बार मैंने खुद देखा है की बहोत सारे नए Bloggers जो है Heading और Sub-Headings का इस्तेमाल सही जगह पर नहीं करते है। जिसकी वजहसे उनके Blog-Post का On-Page SEO कमजोर हो ज्याता है। 

Blogger Blog Ko Kaise Customize Kare

सिर्फ यही नहीं Headings का सही जगह पर इस्तेमाल न किये जाने से Search Console के Indexing Crawlers आपके Blog-Post को सही से समझ नहीं पाते जिसकी वजह से आपके पोस्ट webmaster में सही से Index नहीं हो पाते और जिसकी वजह से आपकी Blog-post को Google में Rank नहीं कर पता।  
  • Paragraph
Articles को Paragraph Wise लिखने से आप अपने Article में Longtail keywords, Mix Keywords, Focus Keywords का इस्तेमाल करना आसान ज्याता है। साथ ही आप Internal और External Links को उनकी Perfect जगह पर Insert कर सकते है। Article को Paragraph Wise लिखने से Readability Increase होती है जिससे User आपके Article को न सिर्फ आसानी से पढ सकते है बल्कि समझ भी सकते है।

जिसके चलते User आपके Article को पूरा पढता है जिससे आपके Website का User Retention बढ़ता और जिसकी वजह से न सिर्फ आपका ON-Page SEO मजबूत होता है बल्कि Google आपके Article Ranking से नवाजता है। 
  • Questions
Articles के अंदर Questions को Add करने से आपके Article का Google के Featured Search Result Question & Answer में Show होने के Chances बढ़ ज्याते है। जिसके चलते आप अपने Articles को Google में आसानी से Rank करवा सकते है।   



( किसी कारन वश Image को Remove कर दिया है। )

जिसे हम Reach Snippet कहते है? जो आपके Website के Articles को Google में Rank होने के लिए बहोत ज्यादा helpful साबित हो सकता है।
  • Content
किसी भी Blog post को Search engine में Rank करवाने के लिए सबसे अधिक जरुरी होता है उस Blog Post का Content। जिसके लिए आपको Users की जरुरत को पहचानना आना चाहिए। साथ ही आपको SEO Friendly Articles लिखना आना चाहिए। कुल मिलाकर अगर कहूं तोह On-Page SEO में 75% Roll आपका Content निभाता है।

Content में Keyword Density, Headings, Sub-Headings, Internal & External Linking के साथ अगर आप Unique Articles लिखते है तोह आप सिर्फ Content के दम पर Search Engine में अपने Blog Post को Rank करवा सकते है। 
  • Permalink
Permalink आपके Blog post का permanent Address होता है। Permalink Create करते समय छोटे छोटे Topics के ऊपर ध्यान देने से आपके Blog Post की Ranking पर Positive प्रभाव पड सकता है।  जैसे Hyphen, Permalink की length, Keywords, etc ये छोटी छोटी चीजे भी बड़ा फर्क दे सकती है। 
  1. The hyphen (-) -  इसे हम दो Words को separate करने के लिए इस्तेमाल करते है। 
  2. Length - Permalink की length को छोटी रखने से Crawlers को आसानी होती है आपके Blog post के टॉपिक को समझने में। 
  3. Keyword -आपके Blog post के topic, और Focus Keyword को समझने और Blog पोस्ट को सही category में Index करवाने के लिए use होता है।         
साथ ही याद रखे Numbers, Underscore (_) और Special Symbals का इस्तेमाल Permalink में कभी भी ना करे। इनका इस्तेमाल आपके On-page SEO पर negative Effect डालता है। 


  • Search Description 
अपने Blog post का On-Page SEO करते समय आपको ध्यान में रखना है की Google में आपकी Blog Post तभी Rank करना सुरु होगी जब आपके Blog post का Search Description SEO Friendly होगा। एक SEO Friendly Search Description बनाने के लिए जरुरी है की आप अपने दिमागसे creative idea का इस्तेमाल करते हुए Focus Keyword के साथ Supporting Keywords का इस्तेमाल करे। साथ ही ध्यान दे की आपके Article का Search Description आपके Article को explain करने में सक्षम हो।

याद रखे की search Description की Organic length 150 से 160 Characters है। आपको इसी length के अंदर लिखना होगा। जिसके लिए आपको अपना दिमाग इस्तेमाल करना होगा। क्यों की 60% लोग Search Description पढ़ने के बाद ही किसी भी Link पर Click करते है।     

Off-Page SEO

अगर आपकी Blog-Post का On-Page SEO करनेसे भी Google में Rank नहीं करती है तो आपको आपके Blog Post को Search Engine में Rank करवाने के लिए Secondary रास्ता यानि Off-Page SEO करना होगा जो आपकी Posts को Search Engine में Ranking दिलवायेगा। Off-Page SEO में Basically Link Building, Social Share, Web 2.0 Blogs, Directory Submission, Social Bookmarking जैसे Points आते है। हमने Off-Page SEO के ऊपर Pura Detail में Article लिखा हुवा है आप (Off-Page SEO कैसे करे?......) यहाँ से उसे पढ़ सकते है।

  • Link Building 
अगर आपकी Blog-Post किसी कारन से Google में Rank नहीं कर पाती है तो ऐसे आप उसे Rank करवाने के लिए LinkBuilding (Backlinks Creations) कर सकते है। LinkBuilding में Create की गई Backlinks Search Engines को आपकी Blog post rank करवाने के लिए Positive Signals भेजती है जिसे हम Link Juice भी कहते है। Backlinks 2 प्रकार की होती है एक Do-Follow और दूसरी No-Follow
  • Social Share (User के जरिये)
जब भी कोई User आपकी Blog-post को Socially share करता है तो Search engines को एक तरह से Positive Signals मिलता है जिन signals की वजह से आपकी Blog Post Search Engine में Rank करना सुरु करदेती है। याद रखे जितने ज्यादा आपके Blog-Post के Social Shares होंगे उतनी अछि आपके Blog-post की Search Engine में Ranking होगी
  • Social Bookmarking 
अपने Blog-Post को Social Bookmarking Sites पर Bookmark करने से न सिर्फ आपको Traffic मिलती है बल्कि आपकी Post की Ranking के लिए जरूरी ऐसे Positive Signals भी बनते है जिसकी वजह से आपकी Blog-Post Google में Rank होती है। 

आपको हमारा यह (Blog-post ko Google me Kaise Rank Kare 2020) Article कैसा लगा आप हमें Comment करके जरूर बताये। यदि आपको Blogging में कोई समस्या है तो वो भी आप हमें कमेंट के जरिये बता सकते है हम अपनी पूरी कोशिश करेंगे आपकी समस्या को सुलझाने की धन्यवाद। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें