Breaking

शनिवार, 28 मार्च 2020

/ / / Resource Pages se Backlinks kaise Banaye 2020

Resource Pages se Backlinks kaise Banaye 2020

Resource Pages se Backlinks kaise banaye 2020 -  Resource Page से Backlinks लेना Off-Page SEO  का हिंसा है। Resource Page से मिली Backlinks Powerful, Trusted,  होने के साथ ही किसी भी Website की Ranking के लिए काफी मदतगार साबित होती है। Resource Page किसी website पर बना Links का संग्रहालय होता है जिस में दूसरी महत्वपूर्ण Websites की links होती है। इन Resource Pages से Backlinks लेना यानि अपनी website के प्रति Users और Search Engines मे Trust rate बढाना।     

आपके Website चाहे जिस किसी Topic से Related हो जैसे Technology से Related हो या अन्य किसी Topic पर हो आपको अगर Apni Website को Rank करवाना है तो आपको Link Building के अलग अलग Techniques के बारे मे पता होना ही चाहिए। जैसे के  Resource Pages से Backlinks लेना  ये Technique भी Link Building के अंदर ही आती है, और backlinks बनाने के लिए उपयोग में लाई ज्याति है। Resource Backlinks एक Off-Page SEO Technique है जो आपको आपके मुकाम तक जल्द से जल्द पोहचा सकती है। इसके बारे मे पूरा जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 



Resource Pages, Backlinks, Powerful Backlinks, link building 2020, Backlinks Kaise banaye, Do-follow, No-Follow, Off-page seo,


What is  Resource Page? ( Resource Page Kya hota hai? ) 



( किसी कारन वश Image को Remove कर दिया है। )

Resource Page बस किसी Website पर बनाया गया साधारण पेज है। जो अन्य उपयोगी और विशेष विषय के लिंक्स का संग्रह और उसे सूचीबद्ध करने का कार्य करता है। उदाहरण के लिए - Travel के Related Website मे एक Resource Page हो सकता है जो Travel, Tourism, Tourist Places जैसे अन्य विषय के लिंक्स के लिए Dedicated हो।

On-page SEO Kaise Kare

सामान्य तौर पर आप Resource Pages कुछ खास .edu, .gov जैसे अन्य Websites जो Information देने के प्रति कटिबद्ध हो उन पर आपको देखने को मिल सकते है।



How to Build Backlinks on Resource Pages?

Resource Page से Backlinks लेना यानि आप के Website को उस Website के Resource Page में शामिल करना। कभी कभी किसी Website के मालिक (Admin) ये पता नहीं होता की आप की website उनके Resource Page पर मौजूद है तो  फ़र्ज़ बनता है की आपकी उनके Resource page पर है। 

Off-Page SEO Kaise Kare

क्या ख़ास है Resource Page से मिली Backlinks मे। 

सुरवात मे ही नही बल्कि हमेशा अगर आपकी Website की और point करने वाली ज्यादा Links और Domains हो तो आपकी Website की Ranking के लिए अच्छा ही है।   

Off-Page SEO मे Search Engine द्वारा Resource pages को बहोत ज्यादा विश्वसनीय माना ज्याता है।  उसी विश्वसनीयता के साथ Search Engine आप के Website Ranking प्रदान करता है। और उस resource page आने वाले लोगो द्वारा उन links पर click करने की सम्भावना अधिक होती है।  


Resource Pages से Backlinks कैसे ले ? 

हर एक अछि और Informative Website का Owner या फिर Admin ये चाहता है की उसके Website पर आने वाले हर एक Visitor को उसके इच्छा नुसार जानकरी प्रदान करे और जिसके लिए वो website owner अपनी website पर Content Publish करता है पर ये तोह मुमकिन नहीं की हर एक topic की जानकारी किसी एक ही व्यक्ति को हो। इसी लिए वो अपनी website पर Resource page बनता है जिस पर वो relevant और जानकारी से भरपूर दूसरोंकी website और articles के links को संगृहीत करता है।  जिससे उसकी website पर आने वाले User को एक बेहतरीन जानकारी का स्त्रोत प्राप्त होता है। वही दूसरी वोर उसकी website का Trust rate बढ़ता है।  
साथ ही जिसके Articles और Websites को उसने अपने Resource Page मे जगह दी होती है उसे एक भरोसेमंद और Powerful Do-Follow Backlink मिलती है जिससे उस website का भी फायदा होता है। अब आप ये सोच रहे होंगे की हम किसी दूसरी Website के Resource Page से कैसे Backlinks ले सकते है, जिसका  तरीका हमने निचे लिखा है। 
  • How To Find Resource Pages 
यहाँ कुछ रस्ते है जिनका इस्तेमाल करते हुए आप अच्छे और महत्वपूर्ण Resource pages को ढूंढ सकते है। 
जैसे की travel intitle:resources inurl:resources.html,  code जैसे बहोत सारे HTML Code मौजूद है।और Drop My Links  जैसे कई Online Tools internet पर मौजूद है। जिनकी सहायता  आप Resource Pages को ढूंढ सकते है सकते है। 



( किसी कारन वश Image को Remove कर दिया है। )    
  • फिर देखे की किस किस Topic के links उस Resource page पर डाले गए है। और अपने Topic से Related कुछ Resource Pages की Links को Notepad  save करके रखे। यहीं पर आपका काम ख़तम होता अब आपको आपके द्वारा चुने गए उन चुनिंदा Resource pages के links को अच्छे से investigate करके कुछ बेहतरीन Links  को ही रखना है बाकि links को निकाल देना है। 
  • फिर उस कुछ बेहतरीन Links पर जाकर उस Resource पेज के Owner से Contact करने का रास्ता ढूंढे जो की Contact us Page या फिर Direct E-mail Id हो सकता है।  जिसके बाद आप को उसे अपने Article के बारे मे Briefly बताना है और कहना है की इस Article के Link को अपने Resource page मे डाले। 
याद रखे जब भी आप किसी Resource Page के owner को e-mail तो थोड़ा Professional हो कर ही करे।  क्यों की आपका email ही होगा जो उसे आप के भेजे गए email को ध्यानसे देखने और उसमे दिए link पर जाकर article पढ़ने के लिए प्रोहत्साहित करेगा।  साथ ही इस बात के भी chances बढ जायेंगे की वो आपके article को अपने resource Page मे add करे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें