Breaking

बुधवार, 1 अप्रैल 2020

/ / / Google Search Console Complete Guide in Hindi 2020

Google Search Console Complete Guide in Hindi 2020

Google Search Console Complete Guide in Hindi 2020 - आइये जानते है Google Search Console के बारे में Full Detail में। यह  Google Webmaster Tools के Complete Step by Step Guide में आपको Help करेगा Search Console और Search Engine और बेहतर तरीके से जानने में। 

Google Webmaster tool या फिर आप Google Search Console केह लो इसका इस्तेमाल Bloggers अलगमकसद के लिए करते है और Search engines इनका इस्तेमाल अलग मकसद के लिए।



Google Search Console Complete Guide in Hindi 2020


Search Engines के लिए Webmaster Tools का उपयोग क्यों जरुरी है?


दरसल यह Two Way Connection होता है। जिसमे Search Engine और Webmaster Tools के द्वारा Collect की गई Pieces of information को एक दूसरे के साथ Share करते है। Search Engines के लिए Webmasters Tools different-different Websites, Blogs, Links और बाकि जरुरी  Information को Crawl करके Database में Store करते है।

जिसका इस्तेमाल Search Engines जब कोई User Search Engine पर कुछ Search करता है तो उसे अपने SERP Page पर बेहतर Result Show करने हेतु करते है। अगर Search Engines Google Search Console का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो वो किसी भी Website के data को Read नहीं करपायेंगे और नाही अपने SERP में सही Results दिखा पाएंगे। 



Google Search Console कैसे काम करते है?


वैसे तोह Google ने अपने Search Console में अपने Users की सुविधा के लिए अलग अलग Functions पर काम करने हेतु अलग अलग Tools available करके दिए है। जो काम तोह अलग अलग करते है पर उनके काम करने का Motive एक ही होता है। जो है Data को अलग अलग websites Collect करना, उनपर Processing करना, database में Store करना, और जरुरत पड़ने पर उस data का इस्तेमाल करना।  

Search Engines और Webmaster एक दुसरेके साथ Continuously Data का आदान प्रदान करते रहते है। जिसके लिए ये Bot's, Condings, और कुछ खास data Sharing Softwares का इस्तेमाल करते है। जिनके बारे हम किसी और Article में जानेंगे।   


Search Console की और से उसके Users को Provide किये गए Tools.


Google Search Console ने अपने Users को अनगिनत WebSite management Tools Provide किये है। जिनमे से हर एक Tool का काम एक दुसरेसे अलग है। एक बार अगर आप इन tools का सही इस्तेमाल करना सिख गए तोह आपको अपनी Website को Google और Google जैसे बाकि सभी बड़े Search Engines में Rank करवाने से कोई नहीं रोक सकता है। 

   

Google Search Console में मौजूद Tools. 

Sitemap - हमारी website के sitemap में  हमारे Website पर मौजूद सभी articles के Links और बाकि सभी links की जानकारी होती है जिसकी जानकारी हम google को देने के लिए हम Google Webmaster में मौजूद  Sitemap Tool का इस्तेमाल करते है। Sitemaps दो तरह के होते है १. Atom और २. XML ब्लॉगर में XML Sitemap पहलेसे मौजूद होता है। Blogger के Users XML Sitemap को webmaster में submit करने हेतु अपने website के address के आगे sitemap.xml इतना add करके Submit button पर क्लिक कर दे।


( किसी कारन वश Image को Remove कर दिया है। )

URL Inspection - Google Webmaster Tools में URL inspection Tool का इस्तेमाल हम हमारे Website के links का index status, और indexing errors को जानने के लिए करते है। साथ ही हम इस tool के जरिये Search engine में हम हमारे website के links force index भी करवा सकते है  जिस हम Fetch as Google कहते है। 


Keyword Research Kaise Kare?
  
Index Coverage - इस वाले webmaster tool के जरिये Google हमें हमारे articles के links को google में properly Index होने में आने वाली समस्याओं के बारे जानकारी देता है। साथ ही हम खुद भी इस Tool की मदत से इन errors के बारे जानकारी ले सकते है। 

Removals - इस Removal Tool की मदत से हम अपने website के Unwanted Links, Dead links, और बाकि सभी links जिन्हे हम Remove करना चाहते है Search Engine से उन्हें हम Temporary Hide या फिर Permanently Delete करसकते है। 

  
Speed (Experiments) - इस Webmaster Tool का इस्तेमाल हम हमारे Website और Pages की Mobile Devices और Desktop Devices पर Loading & Opening Speed को Check कर सकते है साथ ही Speed Improvement के लिए हमे यहाँ से कुछ Suggestions भी दिए जाते है। सीधे सीधे कहें तोह आप अपनी Website को Speed Analyze कर सकते है।

On-Page SEO Techniques 

इसी तरह Google Search Console में Users के लिए बहोत सारे अलग Tools दिए गए है। जैसे Navigation के लिए Breadcrumb, Mobile के लिए Mobile Usability, और साथ ही Internal और External links के लिए Links इन सभी Tools के अलावा और भी Tools है Google Search Console में।      



Security Tools. 


हर कोई अपनी Website को ज्यादा से ज्यादा Secure रखना चाहता है ताकि उसकी Website के साथ कोई गलत बात न हो। और यही पर google Search Console के Security Tools काम आते है। आइये जानते है इन Tools के बारे में।  

Manual Actions - अगर आप अपने Website को search engines में Rank करवाने के लिए कोई गलत रास्ता इस्तेमाल कर रहे है। जिसकी जानकारी google को आपकी website को crawl करते समय या फिर किसी बाहरी इंसान द्वारा की गई Report से पता चलता है तो Google आपके Website का manual Review करता है। और अगर Google को कोई गलत चीज आपके Website पर नजर आती है तो google आपके खिलाफ Manual Actions लेता है। तब आपको उसकी Notifications यहाँ पर दिखाई देती है। 


Off-Page SEO कैसे करे?
On-Page SEO Kaise Kare

Security Issue - जब भी Google आपकी Website को Crawl करते समय या फिर crawl & indexing करने के बाद ऐसा लगता है की आपकी Website Users के लिए Secure नहीं है तोह Google Search Console आपको उस Secific Security issue के बारे में Notification और use Issue को Resolve करने के लिए Tips भी देता है। 


Legacy & Report Tools

Legacy & Report Tools में भी आप को Google के Webmaster Tool में आपकी Website को manage करने के लीये अलग अलग Tools दिए गए है।  जिसमे international Targeting, Crawl Stats, URL Paramiters और Web Tools जैसे और भी Options दिए गए है।   

International Targeting - हम सभी चाहते है की हमारी Website पर अलग अलग देशों से Orgainc user Traffic आये ताकि थोड़ी बहोत Income increase हो सके, जिसके लिए हम Google Search Console में Avalible International Targeting Option का इस्तेमाल करके हमारी Website को किसी एक Specific Country में Direct target कर सकते है। 

इस option की Help से आप अपने Website को Word wide भी टारगेट कर सकते है जिसके लिए आपको Href Lang tag का इस्तेमाल आपके Website में करना होगा। Herf Lang टैग आपकी website के languages को Discribe करता है। इसके इस्तेमाल और Work के बारे में हम दूसरे आने वाले article में जानेगे।  


Crawl Stats - यह Option आपको Help करता है आपके Website के Page Indexing, Crawling, और Pages Downloading Status के बारे में जानकारी लेने में।  

URL Parameters - URL Parameters आपके Website की Search Engine में Ranking और Organic Traffic को increase करने के लिए बहोत मदतगार होते है।  URL Parameters में हम बहोत सारे तरीकेसे हम आपने Website के URL Parameters को Discribe कर सकते है। जिसमे Direct Keywords, Numbers & keywords, Numbers + Keywords + Special Symbols का Mix Versons का इस्तेमाल भी कर सकते है।     

जब तक आपको इन सभी URL Paramiters के बारे में पूरी जानकारी ना हो आप इनका इस्तेमाल ना करे जो Default में Use हो रहे है उन्ही को Use करे। हम इन सभी URL Parameters के बारे में अगले Article में Detail में जानने वाले हैं। 

Web Tools -  इसमें Multy Functional Web Tools का Group है। जिसमे आपको अलग अलग Options दिए गए है जिनके जरिये आप अपनी website को और बेहतर तरीकेसे Manage और Funcational बना सकते है। जिसमे आपके लिए google Search Console में निचे दिए गए Options दिए है। 

Add Experiment Report 
  • Desktop 
  • Mobile 
Web Abusive Experience
Web Testing Tools 
Other Resources

इनके जैसे आपको और भी Options देखने को मिल सकते है। Google Search Console में दिए गए tools की मदत से आप अपनी Website को आसानी से Manage और Search Engine में Visiable कर सकते है।  यहाँ पर और भी Options है जैसे Robot.txt और Sitemap.xml जिनके बारे में आप पहले से ही जानते है इसी लिए हमने इस Article में शामिल नहीं किया है। 

हम हमारे आने वाले Articles में Google Search Console के हर एक Options के बारे पूरी गहराई के साथ जानने वाले है। खैर आपको हमारा यह Article Google Search Console Complete Guide in Hindi 2020 कैसा लगा हमें Comment Box  में बताये साथ ही अपने सुझाव भी दे ताकि हम हमारी Website को और भी ज्यादा Useful बना सके।  Thank  YOU ..! 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें